जो भी स्किल आप सीखना चाहते हैं या सुधारना चाहते हैं, उसके लिए आपको एक लक्ष्य और दिशा में काम करने की जरूरत है। यदि आपके पास कोई लक्ष्य नहीं है, तो आपका संकल्प आपके नए साल के संकल्प की तरह ही समय के साथ फीका हो जाएगा और आप थोड़े दिनों में बस उससे बोर हो जायेगे। अगर आप किसी दोस्त के कहने से या पिताजी को चुप करवाने के लिए कोई काम सीखने की कोशिश करते है तोह ऐसी कोशिश ज़्यादातर के कामयाब नहीं होगी। क्योंकि आपका मन उसमें नहीं लगेगा और थोड़े दिनों में जब आप को उसके पीछे म्हणत करना पड़ेगी तोह आप वह काम को आहिस्ता आहिस्ता छोड़ देंगे। इंग्लिश स्पीकिंग एक स्किल है। इसके लिए आपको म्हणत करना पड़ेगी। अगर तुम्हे लगता है की कुछ वीडियोस देखकर आप इंग्लिश स्पीकिंग सीख लेंगे तो आप गलत है। अगर आप को को इंग्लिश स्पीकिंग सीखना है तोह देखते है कुछ चीज़े जिन्हे ध्यान देनी पड़ेगी।

आपको अगर मौका मिला है इंग्लिश स्पीकिंग सीखने का तोह मैं कहूंगा के थोड़ी म्हणत करके सीख लो। क्योंकि आगे चलके ज़िन्दगी में कभी न कभी ऐसा लगता है की इंग्लिश स्पीकिंग सीखना चाहिए। तब ऐसा नहीं होना चाहिए की आपने वक़्त खो दिया और इतने बिजी हो गए की वक़्त दे न सके।

FREE!! English Learning Course

इंग्लिश स्पीकिंग कैसे सीखना चाहिए

एक बार आपने इरादा कर लिया है के तुम इंग्लिश सीखोगे फिर यह फैसला आपकी ज़िन्दगी का हिस्सा बन जाना चाहिए। यह अब समंदर में छलांग लगाने के बराबर है। इंग्लिश स्पीकिंग सीखना सिर्फ एक काम नहीं है। अब तुम्हे इंग्लिश पढ़ना है, लिखना है, सुन्ना है और बोलना तो है ही।

ध्यान और परिश्रम बार बार लगातार

आप क्लास में जाओ या ऑनलाइन क्लास से सीखो आपको बिना छुट्टी किये रोज़ सीखना है और प्रैक्टिस करना है। आप कभी थक जाओगे या कभी आपका मूड नहीं होगा लेकिन आपको आपका कोर्स पूरा करना है। म्हणत रोज़ करनी है। कभी कभार की म्हणत नहीं चलेगी। है, जिस दिन ज़्यादा है आलस आये तोह उस दिन कुछ आसान करना लेकिन छुट्टी नहीं मरना।

एक इंग्लिश बोलने वाला दोस्त ढून्ढ लो

जब तुम इंग्लिश बोलने का अभ्यास करोगे तो कोई सुनने वाला भी चाहिए। एक दोस्त पकड़ो जो तुम्हे सुने और तुम्हारी गलतिया सुधरे। वह तुमसे बात भी करेगा तोह उसको तुम सुनकर समझने की कोशिश भी कर सकते हो। हफ्ते में एक या दो बार मिलो और यूँही बाते करो। इसमें भी रेगुलर होना पड़ेगा। अपने दोस्त से कमिटमेंट लो की वह वक़्त निकालेगा आप के लिए। और आप को भी वक़्त का समझौता करना पड़ेगा।

अगर कोई नहीं मिला तोह ऑनलाइन किसी से मदद ले लो।

गाना गाओ इंग्लिश में

कोई भी ज़बान सीखने के लिए उस भाषा के गाना ज़रूर सीखना। पता लगाओ कौनसे गाने तुम्हे पसंद है और उस गाने के शब्द ढून्ढ कर निकालो। और गाओ। गाना गाने से शब्द जल्द ही याद होते है। जो गायक आपको पसंद आये उसके बारे और पता लगाओ और उसके बारे में बात करो। अपने पसंदीदा सिंगर के साथ गाओ।

उन विषयों को पढ़ें, जिनमें आप रुचि रखते हैं

आपको पढ़ना शुरू करने की आवश्यकता है। उन विषयों को पढ़ें जिनमें आपकी रुचि है। आपको उन लेखों को पढ़ने की ज़रूरत नहीं है जो आपको बोर करते हैं और आपको नींद लाते हैं। कई अच्छे लोग आपको समाचार पत्र पढ़ना शुरू करने की सलाह देंगे। जो एक अच्छा विचार है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग समाचार पढ़ने में रुचि नहीं रखते हैं क्योंकि टीवी है। हालांकि, कई तरह के अखबार हैं। सामान्य बड़े पृष्ठ जिन्हें आप बहुत से लोगों को इत्मीनान से पढ़ते देखते हैं, उन्हें खबर है। लेकिन इसमें स्वास्थ्य, मनोरंजन, व्यवसाय और खेल खंड भी है। टैब्लॉयड हैं, जो आमतौर पर मनोरंजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पाक्षिक और मासिक पत्रिकाएं हैं जो विभिन्न विषयों को पूरा करते हैं और उनमें से कुछ बहुत ही आला हो सकते हैं। यदि आपको कहानियाँ पसंद हैं, तो ऐसी पत्रिकाएँ हैं जिनमें छोटी और लंबी कहानियाँ हैं। उनके अलावा आप उन किताबों को उठा सकते हैं जिनमें छोटी कहानियाँ या उपन्यास हों। पठन सामग्री की कोई कमी नहीं है, आप जो चाहें पसंद कर सकते हैं। अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आज ही पढ़ना शुरू करें।

अंग्रेजी सीखने की तकनीक – सुनना

अन्य अंग्रेजी बोलने वाले यह समझना कि अंग्रेजी बोलना सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस तरह आप उच्चारण सीखते हैं। यह नए शब्दों और वाक्यांशों को सीखने का एक शानदार तरीका भी है। एक अंग्रेजी वक्ता जो अच्छी तरह से भाषा जानता है, वह एक महान साथी हो सकता है जो आपको शब्दावली और उच्चारण को समझने में मदद कर सकता है। आपका साथी भी आपको नवीनतम समाचार या कहानियाँ पढ़ सकता है। हॉलीवुड फिल्में और अंग्रेजी धारावाहिक देखने से आपको नवीनतम वाक्यांश सीखने में मदद मिल सकती है जो देशी अंग्रेजी बोलने वाले राष्ट्रों में चल रहे हैं। वीडियो के बिना सुनने से शब्दावली के विभिन्न उच्चारणों को समझने में भी मदद मिलती है। आप लोकप्रिय वक्ताओं के पॉडकास्ट या अपने पसंदीदा विषयों की चर्चाओं को सुनकर अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। आप जो भी सीखते हैं उसे लिख लें और बाद में उससे गुजरें। एक संरक्षक या अंग्रेजी कोच, यदि आसान है, तो आपके द्वारा सुने गए नए शब्दों और वाक्यांशों पर चर्चा करने के लिए एक महान संसाधन हो सकता है।

अंग्रेजी सीखने की तकनीक – लिखना

लेखन किसी भी भाषा को सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेखन आपकी स्मृति में शब्दों और वाक्यांशों को सीमेंट करने में मदद करता है। अधिकांश लोग अपनी मूल भाषा में सोचते हैं और फिर अपने विचारों का अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं। लेखन अपने विचारों को व्यवस्थित करने और उचित वाक्य बनाने का एक शानदार तरीका है। यह आपके अंग्रेजी साथी या शिक्षक को आपकी प्रगति दिखाने का एक शानदार तरीका है। किसी के द्वारा पढ़ी गई चीजें, वीडियो देखना, सुनना और किसी से बातें करना। अंक बनाएं और अपने आप से कागज पर चर्चा करें कि आप क्या कह सकते थे। लेखन भी अपनी समझ का पता लगाने का एक शानदार तरीका है। हाल ही में सुनी गई पॉडकास्ट में आपके द्वारा सीखी गई बातों या उस चर्चा की निबंध लिखें। यह आपको उन चीजों के बारे में और अधिक स्पष्टता देगा जो आपने सुनी और देखी हैं। अंग्रेजी बोलना सीखना एक शानदार तरीका है।

आप नए शब्दों और वाक्यांशों को याद करने के लिए फ्लैश कार्ड बना सकते हैं

प्रत्येक अंग्रेजी प्रशिक्षण अभ्यास के बाद परीक्षण लेना निश्चित रूप से आपकी मदद करेगा। परीक्षण करें और अपने द्वारा देखे और सुने गए वीडियो या पॉडकास्ट के बारे में अपने आप से अलग-अलग प्रश्न पूछें।

तेज और जल्द सोचना

अंग्रेजी में सोचना शुरू करना जरूरी है। लेकिन यह आसान नहीं है। हमारे पास अपनी मूल भाषा में सोचने और फिर शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद करने की प्रवृत्ति है। यह भी कारण है कि हम कुछ गलतियाँ क्यों करते हैं। व्याकरण के शब्दों सहित गलत क्रम में शब्दों को रखने की गलतियाँ अनुवाद की हमारी आदत के कारण आम हैं। इंग्लिश बोलना सीखने के लिए आप अपनी सड़क पर इस बाधा से कैसे पार पाते हैं?

खुद से बात करना शुरू करें। मैं मुझे और मैं स्वयं

अंग्रेजी में सोचना शुरू करने का एकमात्र तरीका अंग्रेजी में आपकी विचार प्रक्रिया है। कई बार हम उन वार्तालापों पर चलते हैं जो हमारे पास हैं या होने वाले हैं। हम योजना बनाते हैं कि हम क्या करेंगे या चिंतन करेंगे कि हम क्या बेहतर कर सकते हैं। यह कुदरती हैं। हमें जो करने की जरूरत है वह अंग्रेजी में इस अभ्यास को करना शुरू कर रहा है। क्या आप गलतियाँ करेंगे? निश्चय ही आप करेंगे। क्या आपको अंग्रेजी में खुद से बात करने से रोकना चाहिए? निश्चित रूप से नहीं। यदि आप अपने आप को थोड़ा सा सचेत और आसान नहीं बोल पाते हैं, तो एक ऐसी वस्तु का वर्णन करना शुरू करें जिसे आप अपने सामने देखते हैं। आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। आप एक कहानी बता सकते हैं जो आप जानते हैं। दिन सपने देखने का क्षेत्र विशाल है। अपना चयन ले लो। आप जहां बैठे हैं, उसके आधार पर आप अपने आप से जोर-जोर से बात कर सकते हैं। यदि आपका कोई सार्वजनिक स्थान पर है, तो आप अपने आप से किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात करने की कल्पना कर सकते हैं जिसे आप देख रहे हैं या आप अपने दोस्त को कॉल कर सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आप क्या देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *